Walkie-Talkies Explode In Lebanon: लेबनान में पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद बुधवार को एक बार फिर धमाके हुए हैं। लेबनान के दक्षिणी हिस्से और बेरूत में हिजबुल्लाह के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रेडियो में विस्फोट हुआ है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हाथ से पकड़े जाने वाले रेडियो में विस्फोट होने से कम से कम नौ लोग मारे गए और लगभग 300 घायल हो गए। यह घटना देश भर में पेजर विस्फोटों में एक दर्जन लोगों की मौत के एक दिन बाद हुई है।

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक धमाका उस जगह भी हुआ, जहां हिज्बुल्लाह द्वारा पेजर ब्लास्ट में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था। हिजबुल्लाह ने बुधवार को कहा था कि उसने अपने कट्टर दुश्मन इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट से हमला किया है। पेजर विस्फोटों में लेबनान में हजारों सदस्य घायल हो गए और मध्य पूर्व में भीषण युद्ध के आसार बढ़ गए हैं।

वॉकी-टॉकी को पांच महीने पहले खरीदा

रॉयटर्स ने एक सुरक्षा सूत्र के हवाले से बताया कि हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो या वॉकी-टॉकी हिजबुल्लाह ने करीब पांच महीने पहले खरीदे थे और उसी टाइम पर पेजर भी खरीदे गए थे। वॉकी टॉकी के फटने से कई लोग घायल हुए। इन घायलों को राजधानी और बेका घाटी के बालबेक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बेका के अली अल-नहरी गांव में सड़क पर एक वॉकी टॉकी फटने से दो लोग घायल हो गए।

Lebanon Pager Explosion: ताइवान की Gold Apollo कंपनी ने बनाए थे पेजर, मोसाद ने कैसे रची ब्लास्ट की पूरी साजिश?

पेजर के साथ छेड़छाड़ का आरोप

मंगलवार को हुए विस्फोटों को संगठन के इतिहास में सबसे बड़ी सिक्योरिटी चूक बताया गया था। इसमें दो बच्चों समेत कम से कम 12 लोग मारे गए और लगभग तीन हजार लोग घायल हो गए। इसमें हिजबुल्लाह के कई लड़ाके और ईरान के दूत भी शामिल है। लेबनानी अधिकारियों ने दावा किया है कि इजरायल ने देश में मंगाए गए पेजर के साथ छेड़छाड़ की है।

पेजर बनाने वाली कंपनी ने कहा है कि हालांकि डिवाइस पर उसका ब्रांड था, लेकिन उन्हें बुडापेस्ट में मौजूद एक कंपनी ने बनाया था। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर एक पेजर में बैटरी के बगल में लगभग 1 से 2 औंस विस्फोटक सामग्री लगाई गई थी। अधिकारियों ने कहा कि एक स्विच भी लगाया गया था। इसको दूर से धमाके करने के लिए चालू किया जा सकता था।