आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर को शुरू हुई थी। यह प्रोसेस 13 और 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों की नियुक्ति ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट दो लेवल में होगी। आवेदन प्रक्रिया के बीच उम्मीदवारों को सीबीटी 1 परीक्षा की तारीख का बेसब्री से इंतजार है। आरआरबी की ओर से जब नोटिफिकेशन जारी किया गया था तो उस वक्त एग्जाम की डेट घोषित नहीं की गई थी।

कब होगी आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा?

आरआरबी की इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य कैंडिडेट आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrbapply.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बात करें सीबीटी 1 परीक्षा की तारीख की तो माना जा रहा है कि आवेदन प्रक्रिया खत्म होने से पहले ही तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। 13 और 14 अक्टूबर को आवेदन प्रक्रिया समाप्त होगी। उसके बाद एप्लीकेशन स्टेटस का ऑप्शन कैंडिडेट्स को मिलेगा। फिर उसके बाद एग्जाम आयोजित होगा। संभावना है कि यह परीक्षा नवंबर के आखिर में या फिर दिसंबर के मध्य में आयोजित हो सकती है।

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा पैटर्न

आरआरबी भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसके दो चरण होंगे। सीबीटी परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो सीबीटी 1 परीक्षा कुल 100 मार्क्स की होगी। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी। पेपर में जनरल अवेयरनेस के 40, मैथ्स के 30, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 प्रश्न आएंगे। वहीं सीबीटी 2 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के 50, मैथ्स के 35, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के भी 35 प्रश्न आएंगे। यह परीक्षा कुल 120 मार्क्स की होगी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी।

आरआरबी एनटीपीसी सिलेबस

RRB NTPC के पाठ्यक्रम को तीन विषयों में विभाजित किया गया है। जैसे गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क और सामान्य जागरूकता। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम 7 सितंबर, 2024 को आधिकारिक सूचना के साथ जारी किया गया था। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को सीनियर क्लर्क, कम टाइपिस्ट और जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट, कम टाइपिस्ट जैसे पदों के लिए टाइपिंग टेस्ट के लिए भी बुलाया जाएगा।